Friday, March 4, 2011

अनचाही कॉल्स से मुक्ति के लिए दो लाख उपभोक्ताओं ने कराया रजिस्ट्रेशन


नई दिल्ली।(३/३/११) पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन, बीमा कराने, डिमेट एकाउंट खोलने जैसी अनचाही फोन कॉल्स से परेशान राजधानी के दो लाख से भी अधिक मोबाइल फोन उपभोक्तओं ने अभी तक ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ सेवा के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन के बाद भी अभी तक इन उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल्स से पूरी तरह निजात नहीं मिली है लेकिन पहले की तुलना में अब उनके पास लोन, बीमा, एकाउंट खोलने या अन्य ऐसे कॉल्स के आने का सिलसिला कम जरूर हुआ है। ट्राई ने ऐसे अनचाही कॉल्स को पूरी तरह से बंद किये जाने के लिए एक मार्च तक का समय मोबाइल कंपनियों को दिया था, लेकिन ट्राई ने अब इसे बढ़ाकर 21 मार्च तक कर दिया है। सूत्रों के अनुसार एयरटेल, बोडाफोन, एमटीएनएल, रिलायंस, आइडिया, एयरसेल समेत अन्य मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों के उपभोक्ताओं ने ‘डू नॉट कॉल’ के लिए राष्ट्रीय नम्बर 1909 पर एसएमएस कर ऐसे फोन से छुटकारा पाने के लिए अपने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से भी अपने लैंड लाइन और मोबाइल फोन पर इस तरह के व्यवसायिक फोन र्काल्स स्वीकार न किये जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराए हैं। सूत्रों के अनुसार एमटीएनएल के पास अब तक अनचाही फोन से निजात पाने के लिए 20-25 हजार से अधिक एसएमएस आये हैं, जबकि एयरटेल और बोडाफोन के पास आये एसएमएस की संख्या इससे दोगुने ज्यादा है। रिलांयस और आइडिया के पास भी करीब-करीब इतने ही एसएमएस आये हैं। एमटीएनएल के एक अधिकारी के अनुसार ट्राई ने अनचाही कॉल्स पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए एक मार्च तक का समय सभी मोबाइल फोन सेवा प्रदाता कंपनियों को दिया था। उसके हिसाब से हमने अपनी तैयारी भी कर ली है पर अब ट्राई ने अनचाही काल्स पर रोक लगाये जाने की समय सीमा को 21 मार्च तक बढ़ा दिया है। इसलिए उपभोक्ताओं के पास अभी ऐसे व्यवसायिक फोन काल्स जा रहें होंगे लेकिन 21 मार्च के बाद ऐसे फोन पूरी तरह से बंद हो जाएंगे। एमटीएनएल सूत्रों के अनुसार दिल्ली के उपभोक्ता सबसे ज्यादा व्यवसायिक फोन काल्स से परेशान हैं।

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