Thursday, August 18, 2011

हम हैं बिहारी या विजय



गलत बर्दाश्त नहीं कर पाना यह लगता है, विजय की आदत सी बन गई है। मैट्रिक पास किये कई साल बीत चुके हैं। गांव में पढे लिखे में गिनती होने के बावजूद कोई भी काम नहीं है, कारण तुरंत गलत सही का विरोध कर देना। आज तो विजय ने हद कर दी सरपंच के बेटे को ही मार मार कर बुरा हाल कर दिया है। गोपाल बाबू किसी तरह सरपंच के हाथ पांव जोड़कर मामला सलटाने में लगे हुये हैं।
गोपाल बाबू ठहरे छोटे मोटे कर्जदार किसान वह अपने बेटे विजय के रोज रोज के झंझट से परेशान हो चुके हैं, आज उनका टेम्पर बहुत हाई है। ‘सुनो राघव बहुत संयोग से तुम दिल्ली से आये हो, इस बार इस नालायक को भी यहां से ले जाना, हम तंग आ चुके हैं’।
‘बाबूजी हमने क्या किया है,
सुनो राघव भैया वो सरपंच का बेटा , राजू भैया की जो साली बबीता आयी है उसे बुरी तरह से छेड़ रहा था, हम बीच में नहीं आते तो पता नहीं क्या करता। हम कोई नपुंसक तो हैं नहीं कि चुपचाप देखते रहते।’
‘खबरदार, सारे गांव की लडकियों की चिंता है तुम्हें अपनी बहन कुवांरी बैठी है, इसकी फिक्र है घ् रूपयों के कारण अच्छा घर हाथ से निकल जा रहा है, और तुम मुफ्त का अनाज खाआ॓ और साड की तरह लड़ो। तुम राघव के साथ दिल्ली जा रहे हो बस।’
आज गांव में काली पूजा की धूम मची हुई है ,गाने-बजाने, आकेस्ट्रा का प्रोगाम चल रहा है, सभी खूब इंजॉय कर रहे हैं। लेकिन विजय वहां खामोश बैठा है। राघव भैया, विजय को समझाने की कोशिश करते हैं, लेकिन विजय वहां से तमतमाते हुए चला जाता है। रात का समय है, विजय खाना खा रहा होता है तभी उसकी मां समझाती है ‘ देख बेटा दिल्ली जाआ॓गे तो दो पैसा कमा कर भेजोेगे तब तो पूजा की शादी और कर्ज उतार पायेंगे।’
‘ठीक है मां जब तू भी यही चाहती है तो हम जाते हैं लेकिन ए क शर्त है।’
‘ क्या ’घ्
‘तुम रोना मत, और अब अच्छा लडका देखना शुरू कर दो, हम जा रहे हैं।
’ मां की आंखो में आंसूू आ जाते हैं। इधर विजय के जाने की खबर सुनकर जो सबसे ज्यादा उदास होती है वह है बबीता। उस दिन के घटना के बाद से बबीता मन ही मन विजय से प्यार करने लगती है।
र्ट्रेन खुल चुकी है, विजय जनरल बॉगी में किसी तरह बैठने के लिए जगह बनाता है, चिंताआ॓ से घिरा हुआ है, आखिर अब दिल्ली में करेगा क्या घ्
‘राघव भैया , दिल्ली में हम करेंगे क्या’ घ्
‘अरे वहां बहुत काम है, गाडी चलाना जानता है’ घ्
‘टर्र्र््रेक्टर भी चला लेते हैं’
तो बस हो गया, ऑटो रिक्शा चला लेना, मैं अपने पुराने मालिक से तेरे लिए बात कर लूंगा और तुम्हारा वो दोस्त लक्ष्मण चाचा का बेटा मनोज भी तो है , वह भी यही ऑटो चलाता है।
राघव गली कुची से होते हुए अपनी छोटी सी खोली में विजय को ले जाता है। विजय इस छोटी सी खोली, इस अस्त व्यस्त जगह को देखकर सोच रहा है साला यही दिल्ली है, इससे तो अच्छा अपना गांव है।
शाम का समय है, विजय अकेले कमरे में बैठा होता है तभी अचानक से मनोज अंदर आता है और कहता है कि अरे यार विजय आ पहले गले लग जा, बता कैसा है । गांव में सब ठीक है ,तु कैसे गांव से शहर आ गया ।
‘बस सबने मिलकर जबरदस्ती भेज दिया , और सब ठीक है।’
‘तु काम की चिंता मत कर, राघव भैया हमें मिले थे। मेरे पास ए क ऑटो रिक्शा है हम उसे रात में चलाए ंगे और तुम उसे दिन में चलाना’।
अब चल तुम्हें दिल्ली की सैर कराता हूं। अच्छा ये बता गांव में मेरी वाली कैसी है। ‘कैसी है घ् किसी और के साथ भाग गई’। ‘चल भाग साले तू’।
मनोज विजय को अपने ऑटो में बैठाकर घूमाने निकलता है, दूर से ही अपने ऑटो से कुतुबमीनार दिखाते हुए ए क र्पा के अंदर ले जाता है, जहां लडके लडकियां रोमांस कर कर रहे होते हैं। विजय बोलता है कि ये तुम कहां ले आए हो।
‘यही तो जन्नत है वहां देखो, जोडे की आ॓र दिखाकर , ये लालकिला है , ये कुतूबमीनार और ये ताजमहल है’। ‘चल साले तु नहीं सुधरेगा’ ।
आज सुबह सुबह ही विजय ऑटो लेकर निकल जाता है। पेसैंजर का इंतजार कर रहा होता है, तभी ए क लडकी आती है और बोलती है।
‘भैया गुरूद्वारा चलोगे’।
‘हां क्यों नही ? लडकी बैठ जाती है ऑटो चलती है उसकी नजर मीटर पर पडती है, मीटर चालु होती है वह बोलती है
‘भैया वाह आप तो बहुत ईमानदार हो , बिना बोले मीटर से ले जा रहे हो , यहां तो बोलने पर भी कोई मीटर से नहीं चलता है। ’
‘मैडम इसमें ईमानदारी क्या यह तो नियम है’।
‘नहीं नहीं ये ऑटो वाले ज्यादातर बिहारी होते हैं। बहुत ढीट और ठग होते हैं। आप तो पक्का बिहारी नही हो ।’
‘विजय अपने गुस्से पर ंर्र्र्ट्रोल करते हुए ‘ नह मैडम ए ेसी बात नहीे है’।
‘ए ेसी बात नहीं क्या, सारे के सारे बिहारी चोर और गंवार होते हैं’।
अब विजय से बर्दाश्त नहीे होता है वह तेज ब्रेक मारकर ऑटो रोकता है और बोलता है ‘ मैडम अभी के अभी उतरो ’।
‘क्यों’ ?
‘क्योंकि हम भी बिहार के रहने वाले हैं और आप जैसी पढी लिखी बददिमाग और बदतमीज लडकी से हम मुंह ंलगाना नहीे चाहते हैं।
लडकी ऑटो से उतरते हुए ‘ ए ेसा मैंने क्या गलत कह दिया, सभी तो कहते हैं ’।
‘सब जो कहते हैं जरूरी नहीं वह सही ही कहते हैं और हम आपके जानकारी के लिए बता देते हैें कि, जिस लोकतंत्र को पूरे विश्व ने माना है, वहां के संविधान लिखने का भी गौरव ए क बिहारी को प्राप्त है, देश के प्रथम राष्टपति डॉ राजेंद्र प्रसाद। ‘गौतम बुद’ जिनके ज्ञान और उपदेश की चर्चा पूरे विश्व में है, उन्हें भी ज्ञान की प्राप्ति बिहार में ही हुई और कुछ सुनाउं।
वह माई फुट बोलते हुए और पैर पटकते हुए वहां से चली जाती है। रात का समय है राघव भैया विजय से पुछ रहे हैं , तब आज की कमाई कैसी रही। विजय बोलता है ठीक ही रही, बस यहां के कुछ लोग थोडे बदतमीज है।
धूप खिली हुई है विजय खाली ऑटो चलाते गुजर रहा है , तभी उसकी नजर मनोज पर पडती है, वह मनोज के पास पहुंचता है। दो तीन आदमी मनोज से बात कर कर रहे होते हैं,उसे डरा धमका रहे होते हैं
‘साले पैसा मांगता है जहां से आया है वहीे भेज दूंगा।
‘आप हिसाब देख लो साब, आप के यहां मेरा रूपया निकल रहा है।’
‘बिहारी मादर---- मुझे हिसाब दिखाता है’।
विजय चुपचाप सुन रहा होता है, अब उससे बर्दाश्त नहीे होता है वह उनलोगों को मारना शुरू कर देता है, उसके दो चार गुंडे और आ जाते हैं लेकिन विजय अकेले सब पर भारी पडता है, और मनोज का बकाया रूपया दिलवा कर छोडता है।यह सीन मनोज को कुछ और जानने वाले लोग देख रहे होते हैें। सबो में विजय की चर्चा होने लगती है। यह बात राघव भैया तक पहुंचती है, वह विजय को समझाते हैं दूसरो के मामले में मत पडो , यहां कमाने के लिए आए हो । हमें तो किसी से लडाई नहीे होती है। विजय बोलता है , आपलोग चुपचाप गाली सुन लेते हैं हम नहीे सुन पाते हैं। हमारा खून खौल उठता है। राघव फिर समझाते हैें और बोलते हैं कि थोडा दिमाग ठंढा रख कर काम करो, यह गांव नहीे शहर है।
विजय टेलीफोन बूथ से मां से बात कर रहा होता है । गांव में विजय के चाचा के पास मोबाइल है उसी से बात होती है। शाम का समय है विजय बूथ से निकलकर ऑटो चलाते आगे बढता है तभी ए क कार पीछे से धीमी टक्कर मारती है, विजय ऑटो साइड करता है। कार रूकती है उससे तीन चार लडके निकलते हैं, विजय अपने ऑटो से निकलकर देख रहा होता है कि ऑटो का कुछ नुकसान तो नही हुआ। तभी ‘ये साले हॉर्न सुनाई नही देती है’
‘भैया हम तो अपने साइड से जा रहे थे, सत्यानाश तो आपने हमारे ऑटो का कर दिया । अब इसका हर्जाना कौन भरेगा ’।
‘साला हरामी बिहारी तुम मुझसे हर्जाना मांगेगा’।
‘हर्जाना तो आपके बाप को भी देना होगा’।
तभी उसमें से ए क विजय का कॉलर पकड लेता है, फिर क्या शुरू होती है मार पिटाई। इसी दौरान कार का शीशा फूट जाता है उन चारो की भी हालत खराब होती है। तभी मौके पर पुलिस पहुंचती है। सभी को थाना ले जाती है। राघव भैया को पता चलता है तो वह थाना आकर विजय को छुडा कर ले जाता है। राघव भैया विजय को बोलते हैं तेरे से ऑटो का काम नहीे होगा हमने दूसरा काम देख लिया है। बिल्डिंग बनाने का काम चल रहा है तुम्हें वहां काम कर रहे मजदूरों पर निगरानी का काम करना है, 4000 रूपये महीना मिलेगा। वहां लडना मत। विजय कुछ नहीें बोलता है।
विजय साइट पर जाने लगता है, अच्छा काम चल रहा हैै।मजदूर सब विजय से घुल मिल जाते हैं। विजय भी वहीें मजदूरों की मदद करते रहता है। ए क दिन ए क मजदूर को छुट्टी लेनी होती है,क्योंकि उसकी बहन की शादी है। लेकिन जब वह छुट्टी मांगता है तो उसे नौकरी छोड देने को कहा जाता है। यह बात जब विजय जानता है तो इसका विरोध कर देता है, साथ में सारे मजदूर भी आ जाते हैं। उस मजदुर को तो छुट्टी मिल जाती है लेकिन विजय मेनेजमेंट के नजर पर आ जाता है। इनलोगों को लगता है यह बिहारी यहां नेतागिरी शुरू करें, इससे पहले निकाल दो । इधर वो मजदुर विजय को शादी में आने का निवेदन करता है। विजय मनोज को लेकर शादी में पहुंचता है, वहां बैंड बाजा, आकेस्ट्रा चलता है। दोनों खुब जमकर डांस करतें हैं।
अचानक से ए क दिन विजय का हिसाब किताब कर दिया जाता है और उसे नौकरी छोड देने को कहा जाता है। उससे बोला जाता है कि इस काम के लिए उससे ज्यादा पढा लिखा लडका मिल गया है।विजय उनकी चाल समझ जाता है, मजदूर सभी विजय के साथ खडे हो जाते हैं, लेकिन विजय को लगता है ,मेरे कारण बेचारे इन लोगों के रोजी रोटी पर असर पडेगी। वह मजदूरों को समझाकर काम छोडकर चला जाता है। कुछ दिनों तक काम नहीे होने के कारण घर पर ही बैठा होता हे। तभी राघव भैया ए क दिन ए क प्रस्ताव लेकर आते हैं,वह विजय से बोलते हैं कि मेरे मालिक को ए क आदमी की जरूरत है, जिसे खेती बारी की जानकारी हो, लेकिन तुम्हें उसके लिए पंजाब जाना होगा। सरदार जी बहुत बडे किसान है, साथ ही बहुत अच्छे आदमी भी है। हम पर बहुत विश्वास करते हैं तब तो दिल्ली वाली दुकान का सारा भार हम पर छोडकर निश्ंिचत से पंजाब में रहते हैं।तुम्हे वहां कोई दिक्कत नहीे होगी। विजय बोलता है जब घर छोडकर निकल ही गया हूं तो क्या दिल्ली, क्या पंजाब । बस वहां आपलोगों की कमी खलेगी।
‘अरे हम तो हर महीने वहां हिसाब देने आते ही हैं, भेंट होते रहेगी। अब बस तू जाने की तैयारी कर , हां वहां कोई झगडा मत कर लेना’।
विजय अब पंजाब सरदार जी के घरं पहुंचता है , पहुंचते ही उसकी नजर ए क लडकी पर पडती है, दोनों ए क दूसरे को देखने लगते हैं। यह वही लडकी है जिसे विजय ऑटो से गुरू़़द्वारा ले जाते वक्त रास्ते में ही उतार दिया था। यह लडकी है सरदार जी की बेटी हरप्रीत। वह बोलती है ‘तुम ही वह ऑटोवाले हो ना, तुम यहां क्या कर रहे हो ’।
‘अरे आप तो वही नकचढी मैडम हैं’।
‘क्या बोला’।
‘कुछ नहीं आप यहां क्या कर रही हैं’। हमको तो सरदार करतार सिंह ने यहां काम करने बुलाया है ’।
‘वो मेरे पापा है तुम्हें यहां कोई काम नहीे मिलेगा।’
तभी सरदार जी उधर से आते हैं, बोलते हैं ये क्या हंगामा हो रहा है। विजय सरदार जी को राघव भैया का चिट्टी देता है, और बोलता है राघव भैया ने मुझे भेजा है। सरदार जी बोलते हैं तुम्हीे विजय हो। तभी हरप्रीत बोलती है
‘पापा ये यहां काम नहीें करेगा।
‘ क्यों ’?
‘ पापा आपको याद है जब मैं मौसी के यहां दिल्ली गयी थी , तो वहां ए क ऑटो वाले ने मुझे रास्ते में उतार दिया था, यह वही है, ये यहां नहीे रहेगा’’
सरदार जी हंसते और बोलते हें , बेटा जब किसी ईमानदार आदमी को चोर बईमान या उसकी कौम को गाली दिया जाता है तो वह वही करेगा जो विजय ने किया था। तुम्हें बिहारी को गाली नहीे देनी चाहिए थी। कोई भी कौम अच्छा या बुरा नहीे होता है वहां के आदमी अच्छे या बुरे होते हैं। हरप्रीत झल्लाते हुए चली जाती है। यह बात सुनकर विजय सरदार जी के पैर छूता है और बोलता है आप सच में बहुत अच्छे आदमी हैं। सरदार जी का यहां फार्म हाउस होता है , यहीे विजय के रहने की व्यवस्था हो जाती है। सरदार जी के दो और भाई होते हैं, उनका परिवार, सभी साथ में रहते हैं। दो भाई में ए क सरदार जी से बडे होते हैं, जो पैर से अपाहिज होते हैं, लेकिन घर का फैसला उन्हीं के मर्जी से होता है। इन्हें कोई संतान नहीे है। दूसरा भाई बलबंत सिंह सरदार जी से छोटा है, उसके दो छोटे छोटे बच्चे होते हैें और सरदार करतार सिंह को तो ए क ही बेटी हरप्रीत हैंं। विजय यहां अपने काम से सबका दिल जीत लेता है। सरदार जी के बडे भाई जो अपाहिज हैं ,उनका सारा भार जैसे नहलाने ,खिलाने तथा सुलाने तक का वह अपने उपर ले लेता है। अपना खेत तो अपना खेत दूसरों के खेत में भी हाथ बंटा देता है। दूसरे लोग भी सरदार जी को कहते हैं आपको तो हीरा मिल गया है। घर की औरतों को कुछ बाहर का काम हो तो उनके मुंह पर सीधे विजय का ही नाम आता है और काम भी तुरंत हो जाता है। धीरे धीरे विजय सबका चहेता हो जाता है । बस हरप्रीत के साथ उसकी नोक झोंक चलती रहती है। हरप्रीत उससे कुछ पंजाबी में बोलती है तो विजय उसका जवाब भोजपुरी में देता है, और बोलता है कि हम आपको तो भोजपुरी सिखा कर रहेंगे। दोनों में यही सब होते रहता है।
ए क दिन हरप्रीत अपने ए क दोस्त से मिलने के लिए तैयार हो कर जा रही है। खेत के बीच से रास्ता होता है । खेत में दो तीन लडके शराब पी रहे होते हैं, उनकी नजर हरप्रीत पर पडती है, वेलोग खेत का फायदा उठाना चाहते हैें, हरप्रीत को पकडकर खेत मे खीच लेते हैंै। तभी वह चिल्लाती है , येलोग हरप्रीत के साथ जोर जबरदस्ती कर ही रहे थे, तभी चीख की आवाज सुनकर विजय वहां पहुंच जाता है। उसकी इनलोगों के साथ लडाई होती है।ए क लडका पीछे से शराब की बोतल से विजय के सर पर वार करता है, उसके सर से खून गिरने लगता है, सभी भागने लगते हैं ,विजय उनको पकडने की कोशिश करता है ,लेकिन सभी भाग जाते हैं। हरप्रीत को लेकर विजय घर पहूुंचता है। विजय की मरहम पट्टी होती है। सभी लोग तहे दिल से ए हसान मानते हैं।
हरप्रीत अब लडने के बदले उसका क्ष्याल रखने लगती है। वह विजय से बोलती है कि पापा उस दिन सही बोल रहे थे कि आदमी अच्छा या बुरा होता है , कोई कौम बुरा नहीे होता है।वह अब विजय के करीब आना चाहती है। वह विजय से भोजपुरी सीखने लगती है, ताकि वह उसके और करीब आ सके । अब तो उसके सपनो में भी विजय आने लगता हैं। हरप्रीत को विजय से प्यार हो जाता है। वह उसे बिना बोले समझाने की कोशिश करती है लेकिन सीधे साधे विजय को यह समझ में कहां आती है। घर में हरप्रीत की शादी की बात चल रही होती है । उसे कोई लडका वाला देखने आ रहा है। अब हरप्रीत से बर्दाश्त नही होता है वह जाकर अपनी सारी फीलिंग विजय से बता देती है। विजय उसे समझाता है यह गलत है, आप ए ेसा मत सोचिए , सरदार जी हम पर विश्वास करते हैं । वो क्या सोचेंगे ,ए ेसे भी हम आपके लायक नहीं है । हम तो बहुत गरीब है। हरप्रीत उससे बोलती है प्यार अमीर गरीब देखकर नहीं होता है। हरप्रीत उससे भोजपुरी में आई लव यू कहती है और चली जाती है।
लडका वाले देखने आते हैं,विजय लडका को खेत दिखाने ले जाता है। हरप्रीत वहां पहुंच जाती है और लडके को ही सब बता देती है और उससे शादी नहीे करने की रिक्वेस्ट करती है। लडका मान जाता है । हरप्रीत विजय से कहती है, वह उससे बहुत प्यार करती है।वह शादी करेगी तो र्सि उसीसे , नहीं तो जान दे देगी । विजय को भी हरप्रीत अच्छी लगती थी , वह भी प्यार को स्वीकार कर लेता है। दोनो चोरी छिपे मिलने लगते हैं।
विजय आजकल काफी परेशान रह रहा है। वह इस उलझन में पडा हुआ है कैसे हरप्रीत के बारे में अपने घर में बताए और सरदार जी को क्या बताए ं। तभी राघव भैया़ को आते देखता है, राघव भैया सरदार जी को हिसाब किताब देने आये हैें। विजय सोचता है क्योंना पहले राघव भैया से सारी बात बता दें। लेकिन विजय के कहने से पहले ही राघव विजय से कहते हैं कि तुम्हारी बहन पूजा की शादी ठीक हो गई है, घर से फोन आया था। सरदार जी से छुट्टी लेकर घर जाने की तैयारी करो। विजय अब मन की बात मन में ही रख लेता है और बहन की शादी की तैयारी के बारे में सोचने लगता है। विजय सरदार जी से यह बात बताता है और ए क महीने की छुट्टी लेता है। तभी वहां हरप्रीत आती है वह यह बात सुनकर खुश भी होती है और उदास भी होती है। खुश इसलिए कि पुजा की शादी ठीक हो गई और दुखी इसलिए कि ए क महीने विजय से दूर रहना होगा। सरदार जी बोलते हैं कि हां हां बेटा बहन की शादी है जरूर जाआ॓ और यदि कुछ रूपये की जरूरत हो तो मुझसे लेते जाना। अब विजय सामान लेकर घर जाने के लिए निकलता है, रास्ते में हरप्रीत उसका इंतजार कर रही होती है। हरप्रीत ए क सोने का चेन विजय को देती है और कहती है यह मेरे तरफ से पूजा के लिए है और हरप्रीत के आंखो में आंसु आ जाते हैं।विजय उसे गले लगाकर कहता है जल्द ही वापस आउंगा और तुमसे शादी करके तुम्हें अपने साथ ले जाउंगा यह बोलकर विजय चला जाता है।
विजय अपने गांव पहुंचता है देखता है सबलोग उसका इंतजार कर रहे होते हैं। विजय देखता है कि बबीता उसके घर में खाना बना रही होती है। वह मां से पूछता है मां ये यहां खाना बना रही है। मां बोलती है कि बेटा तुम्हारे जाने के बाद से बबीता ने इस घर का सारा भार अपने उपर उठा ली है। सारे सुख दुख में बबीता ही हमारे साथ रही है और अभी तुम्हारी बहन खाना बनाए गी नहीें और बबीता हमको कुछ करने नहीे देती है।जैसे ही जानी कि तुम आ रहे हो तुम्हारे पसंद की ही खाना बनाने में लगी हुई है, यह बात सुनकर बबीता थोडी शर्मा जाती है।
विजय शादी की तैयारी में व्यस्त है। आज बारात आने वाली है । खूब धूम धाम से शादी होती है। विजय के बहन की आज विदाई भी हो जाती है। अब विजय भी वापस जाने की बात करता है। वह मां को हरप्रीत के बारे में बताना चाहता है , तभी उसकी मां कहती है , बेटा जाना चाहते हो तो जाआ॓ लेकिन हम चाहते हैें कि अब तुम भी शादी कर ही लो, क्योंकि पूजा के जाने के बाद घर भी सूना सूना हो गया है, और हम दोनो ठहरे बूढे , कोई तो देखभाल करने वाला भी चाहिए । विजय बोलता है बबीता तो है ही , मां कहती है वही तो हम भी कहना चाहते हैं कि बबीता को हमेशा के लिए अपने ही पास रख लेते हैं। हम और तुम्हारे बाबूजी दोनों की यही इच्छा है तुम्हारी और बबीता की शादी हो जाए । ए क तरह से समझो कि तुम्हारे बाबूजी बबीता के घरवाले से बात भी कर लिए हैं, तुम्हें तो कोई दिक्कत नहीे है, हां ए क दिन पूजा कह रही थी कि बबीता तुम्हें उसी दिन से पसंद करने लगी है जिस दिन तुमने उसे सरपंच के बेटे से बचाया था। यह सब सुनकर विजय सन्न रह जाता है, और बिना कुछ कहे घर से निकल जाता है। उसके मौन को मां सहमति समझ लेती है।
इधर विजय अब उलझन मे पडा हुआ है, ए क तरफ बबीता है जो उससे प्यार करती है और उसके मां बाप का पूरा क्ष्याल रखती है तो दुसरी तरफ हरप्रीत है जिसे वह दिलो जान से चाहता है और वह उसके बिना ज्रिंदा नहीं रह सकती है। विजय को कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि वह क्या करें ?इधर उसके घरवाले शादी की बात आगे बढाने में लगे हुए हैं। सभी लोग बहुत खुश है। बबीता विजय की परेशानी को देखकर अकेले में पूछती है कि आप शादी से खुश नहीं है क्या ? विजय चेहरे पर हंसी लाकर बात को टाल देता है। बबीता ए क दिन विजय के घर आती है, तो देखती है कि विजय की मां विजय का कपडा साफ कर रही होती है। वह बबीता से कहती है उस तरफ जो शर्ट पडी हुई है वह देना। बबीता शर्ट उठाती है तभी शर्ट उसके हाथ से गिर जाती है। उसके पॉकेट से ए क फोटो निकलती है जिसमें विजय और हरप्रीत साथ साथ होते हैं। अब बबीता वह फोटो अपने पास रख लेती है और शर्ट मां को दे देती है। अब बबीता फोटो लेकर विजय को ढूंढने निकलती है। फोटो दिखाकर विजय से पूछती है यह कौन है। पहले विजय बात को टालने की कोशिश करता है, लेकिन बबीता अपने सर की कसम देती है, तो विजय सारी बात बबीता को बताता है। बबीता सुनकर थोडी देर के लिए खामोश हो जाती है और फिर बोलती है आपको कुर्बानी देने की कोई जरूरत नहीं है, आप हमसे कहे तो होते, ए ेसे भी आपका हमारे उपर बहुत बडा ए हसान है। यह शादी नहीे होगी, आप पंजाब जाने की तैयारी कीजिए ।
विजय पूछता है कैसे ?
बबीता कहती है यह आप हम पर छोड दीजिए । बबीता विजय के सामने खुश होने का नाटक दिखाती है,कि उसे इस फैसले से कोई दुख नही है। वहां से जाने के बाद अकेले में बहुत रोती है।
विजय और बबीता की शादी टूट जाती है और घरवाले भी विजय और हरप्रीत के बारे में जान जाते हैं। पहले तो बहुत गुस्से में होते है, फिर विजय की बात सुनकर सहमति दे देते हैं। विजय जाने से पहले बबीता से मिलता है और उससे कहता है हमें माफ कर देना, तुम्हें हमसे बहुत अच्छा लडका मिलेगा।
अब विजय पंजाब पहुंचता है। हरप्रीत विजय को देखकर खुश हो जाती हैं। विजय अपने काम में लग जाता है। आज विजय और हरप्रीत दोनो फिर खेत में मिलते हैं, विजय का सर हरप्रीत के गोद में होता है। वह उससे बोल रहा होता है ‘ मेरे घर का तो मामला फिट हो गया , अब बस तुम्हारे पापा से बात कर लें। इस तरह चोरी छिपे मिलते बहुत डर लगता है, कोई देख लिया तो क्या समझेगा।’
‘कोई नहीे देखेगा’।
तभी सरदार जी का छोटा भाई बलवंत सिेह इनदोनो को खेत में देख लेता है। वह गुस्साते हुए विजय का कॉलर पकडता है, विजय उसे समझाने की कोशिश करता है, लेकिन वह ए क नही सुनता है और विजय को ए क जोरदार झापर मारता है और हरप्रीत का हाथ पकड खिंचते हुए घर की आ॓र ले जाता है। विजय भी पीछे पीछे आता है। हरप्रीत को गेट के अंदर करता है और विजय को बाहर ही रोक देता है। सरदार जी पूछते हैं
‘क्या हो रहा है’।
‘अपनी बेटी से पूछिए ’। यह बोलकर बलवंत सिंह बाहर चला जाता है।
हरप्रीत बोलती है ‘ पापा हमदोनों ए क दूसरे से बहुत प्यार करते हैं।’
‘साहब जी हम आपको यह बताने ही वाले थे, हमें माफ कर दीजिए , हम ए क दूसरे से बहुत प्यार करते हैं’। सरदार जी बोलते हैं ‘ खामोश, यदि ए क लफ्ज भी अपनी गंदे जुबान से निकाला तो जीभ खिंच लेंगे।’
यह आावाज सुनकर घर के सभी लोग बाहर आ जाते हैं। सरदार जी के बडे भाई भी अपने व्हील चेयर लेकर आ जाते हैं। संयोग से राघव भैया भी आये होते हैं। सरदार जी फिर बोलते हैं ‘ मैंने तुम्हें क्या समझा और तुम क्या निकले , अभी के अभी यहां से निकल वरना तुम्हारे दो टुकडे कर दूंगा।’
‘पापा मेरे भी दो टुकडे कर दीजिए , मैं विजय के बिना नहीे जी पाउंगी’। सरदार जी हरप्रीत को गुर्राकर देखते हैं।
‘ साहब जी हमसे गलती हुई, लेकिन हम आपके बेटी से सच्चा प्यार करते हैें, हमें माफ कर दीजिए । ’
‘अभी के अभी गंदी सुरत लेकर निकल जाआ॓’’
तभी बलवंत सिंह अपने साथ 10-12 गुंडो को लाता है, जिसके पास तलवार, लाठी, चैन होता है, ये सब मिलकर विजय को मारना शुरू करते हैं। हरप्रीत का हाथ सरदार जी पकड लेते है, वह चिल्ला रही होती है। राघव भैया से नहीे देखा जाता है वे बचाने जाते हैं, लेकिन वे लोग उन्हें भी मारना शुरू कर देते हैें, और बिहारी कह कर गाली देने लगते हैं। उन्हें मार खाता देख , विजय उठता है और सभी गुंडो को मारना शुरू कर देता है ,धीरे धीरे सभी पस्त हो जाते हैं। विजय वहीे पास पडी तलवार उठाता है और बलवंत सिंह पर तान देता है, फिर तलवार फेंक देता है, और राघव भैया को उठाकर वहां से जाने के लिए निकलता है। गेट तक पहुंचते ही पीछे से ए क जोरदार आवाज आती है, यह आवाज सरदार जी के बडे भाई की होती है,
वह बोलते हैें ‘ विजय यहां आआ॓’, विजय पीछे घूमता है और खून से लथपथ उनके पास जाकर खडा हो जाता है। फिर बोलते है ‘ हरप्रीत इधर आआ॓ ’। सभी स्तब्ध रहते हैं, वह दोनो का हाथ ए क दूसरे के हाथ में देते हैं और बोलते हैें ‘किसी को कोई ए तराज ,बहुत देर से तुमलोगों की बकवास सुन और देख रहा हू"’।
सरदार जी बोलते है‘ भाई साहब आप ये क्या कर रहे हैं’
‘इससे अच्छा लडका तु हरप्रीत के लिए ढू"ढ सकता है तो बता। यह चाहता तो इसे भगाकर कब का ले गया होता, तब क्या करता। दोनों ए क दूसरे से प्यार करते हैं, विजय ए क नेक बंदा है तब तुमलोगों को क्या परेशानी है’। ए क बार फिर वह जोरदार और आदेश के लहजे में कहते हैे ‘ किसी को कोई ए तराज’ कोई कुछ नहीे बोलता है।
विजय और हरप्रीत सरदार जी के बडे भाई के पैर पर गिर जाते हैं। । वह दोनों को उठाते हैं और विजय से कहते हैं ‘ हमें माफ कर देना’।
‘साहब जी आप हमें शर्मिंदा मत कीजिए ’।
‘मुझे साहब जी मत बोल पुत्तर तुम तो अब हमारे बेटे हुए ’।
सरदार जी भी अब दोनों को आशीर्वाद देते हैं, बलवंत सिंह चुपचाप खडा देख रहा होता है। तभी सरदार जी के बडे भाई बोलते हैें, यह शादी विजय के गांव बिहार से होगी, यही बहाने हमलोग बिहार भी देख लेंगे और विजय के घरवालों से भी मिल लेंगे।
सभी लोग बिहार के लिए निकलते हैं, यहां छठ पर्व का माहौल होता है, येलोग विजय के घर पहुंचते हैं, उस दिन शाम का अर्ग होता है। सभी लोग पूजा का आनंद उठाते हैं और फिर दोनों की शादी हो जाती है। इधर बबीता भी शादी में अपने पति के साथ आयी हुई होती है।
समाप्त

No comments:

Post a Comment