Sunday, July 4, 2010

मेरा पति नक्सली नहीं था’


आं प्रदेश के आदिलाबाद में जिन दो नक्सलियों को पुलिस ने मारा है उनमें से एक की पहचान बबीता पाण्डेय ने अपने पति हेमचन्द्र पाण्डेय के रूप में की है। उन्होंने कहा कि आं पुलिस दावा कर रही है कि उसने नक्सली सहदेव को मारा है जबकि वहां के अखबारों में जो फोटो छपा है वह उनके पति हेमचन्द्र पाण्डेय की है। बबीता का दावा है कि हेमचन्द्र राजधानी में रह कर कुछ एक अखबारों के लिए स्वतंत्र पत्रकारिता करते थे, लेकिन वह यह नही बता सकी कि हेमचन्द्र राजधानी में कहां रहते थे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं हल्द्ववानी में रहती है। बबीता ने शनिवार को यहां प्रेस क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया। इस मौके पर बबीता का चचेरा भाई विजय वर्धन उप्रेती, समाजसेवी व दिल्ली विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के शिक्षक जीएन साईबाबा, राजीव लोचव शाह, आजादी बचाओ आंदोलन के नेता प्रोफेसर बनवारीलाल शर्मा आदि मौजूद थे।

अपने पति को एक ईमानदार स्वतंत्र पत्रकार बताते हुए बबीता ने कहा कि पुलिस ने आजाद के साथ मारे गए जिस व्यक्ति को सहदेव बता रही है वह दरअसल उसका पति हेमचन्द्र पाण्डेय है, जिसे पुलिस ने कहीं और मार कर अब मुठभेड़ का रूप दे रही है। बबीता ने कहा कि उसके पति दिल्ली में रहते थे और उन्होंने 30 जून को फोन करके कहा था कि वह दो दिनों के लिए नागपुर जा रहे हैं और 2 जुलाई की सुबह तक लौट आएंगे। 2 जुलाई को दो बजे तक उनका फोन नहीं आया तो उनके मोबाइल पर फोन किया लेकिन फोन स्विच ऑफ था। यह सिलसिला चार बजे तक चलता रहा। हम लोग चिंतित हो गए। लेकिन शनिवार (3 जुलाई) को इनाडू अखबार के पहले पेज पर आजाद के साथ जिस व्यक्ति की फोटो सहदेव के रूप में छपी है वह दरअसल सहदेव की न हो कर हेमचन्द्र पाण्डेय की है। उन्होंने कहा कि हेमचन्द्र को मारने वालों के खिलाफ कानून का सहारा लेंगे।

विजय वर्धन उप्रेती ने कहा कि पुलिस जिसे सहदेव बता रही है वह हेमचन्द्र पाण्डेय ही है। उन्होंने कहा कि हेमचन्द्र राजनीतिक आंदोलन से जुड़े थे और उनकी सहानुभूति समाज के प्रति थी। लेकिन विजय ने इस बात से इनकार किया कि उनका हेमचन्द्र से पिछले दो ढाई वषरे कोई संपर्क था। उन्होंने कहा कि पुलिस नक्सलवाद के नाम पर पत्रकारों और सामाजिक आंदोलनों से जुड़े लोगों को निशाना बना रही है। बनवारीलाल ने कहा कि हमें ऐसा लगता है कि हेमचन्द्र आजाद का साक्षात्कार लेना चाहते थे और इसी सिलसिले में वह आं प्रदेश गए होंगे। लेकिन यह जांच का विषय हो सकता है

No comments:

Post a Comment